आपकी fitness को ट्रैक करने के लिए सर्वश्रेष्ठ फिटनेस ऐप्स

दोस्तों यदि आप अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का कोई तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आप एक फिटनेस ऐप का प्रयोग कर सकते हो| फिटनेस ऐप्स ऐसे एप्लिकेशन हैं जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर डाउनलोड कर, अपने वर्कआउट को ट्रैक कर सकते हैं| फिटनेस ऐप आपको आपकी डेली एक्टिविटी को ट्रैक करने और उसे सुधरने में आपकी मदद करता है|

लेकिन इतने सारे फिटनेस ऐप्स के होने से, यह पता लगाना कि कौन सा ऐप सही है, यह पता लगाना थोडा मुश्किल हो सकता है|

आपकी मदद करने के लिए, हमने 2023 में आपकी फिटनेस रिपोर्ट को ट्रैक करने के लिए सबसे अच्छे फिटनेस ऐप्स की एक सूची तैयार की है। ये ऐप्स यूजर रेटिंग,फीचर, रेटिंग, और पॉपुलैरिटी पर आधारित हैं। चाहे आप अपनी दौड़, शक्ति प्रशिक्षण(strength training), योग या किसी अन्य प्रकार के वर्कआउट को ट्रैक करने के लिए एक फिटनेस ऐप की तलाश कर रहे हों, आपको इस सूची में कुछ ऐसा मिलेगा जो आपकी जरूरतों और प्राथमिकताओं के अनुरूप होगा।

2023 में आपकी फिटनेस को ट्रैक करने के लिए यहां सर्वश्रेष्ठ फिटनेस ऐप्स हैं:

 

नाइके ट्रेनिंग क्लब(Nike Training Club)

नाइक ट्रेनिंग क्लब एक फिटनेस ऐप है जो आपको घर पर या जिम में वर्कआउट करने में मदद करता है। इसमें 200 से अधिक वर्कआउट हैं जो सभी फिटनेस स्तरों और लक्ष्यों के लिए उपयुक्त हैं। आप अपने वर्कआउट को अपने फिटनेस स्तर, शेड्यूल और उपकरण के अनुसार कस्टमाइज्ड कर सकते हैं।

नाइक ट्रेनिंग क्लब में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:

  • वर्कआउट: 5 से 60 मिनट तक के वर्कआउट, जिसमें stamina, mobility, strength, योग और बहुत कुछ शामिल हैं।
  • प्रोग्राम: अपने फिटनेस लक्ष्यों के आधार पर पर्सनल ट्रेनिंग प्रोग्राम।
  • लाइव क्लास: दुनिया भर के ट्रेनरों द्वारा लाइव वर्कआउट।
  • निर्देशित कार्यक्रम: वजन घटाने, टोंड होने या मांसपेशियों को बनाने के लिए प्रोग्राम।
  • एक्सपर्ट टिप्स: फिटनेस और न्यूट्रीशन पर सलाह।
  • सामाजिक सुविधाएँ: अन्य यूजर के साथ जुड़े।
  • डेटा और अचीवमेंट: विस्तृत डेटा के साथ अपनी प्रगति को ट्रैक कर पाना।

नाइके ट्रेनिंग क्लब आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइसों पर डाउनलोड और उपयोग करने के लिए निःशुल्क है।


जेफ़िट(Jefit)

जो लोग ताकत प्रशिक्षण(strength training) करना पसंद करते हैं, उनके लिए जेफिट एक बहुत अच्छा फिटनेस ऐप है। इसमें आप अपना वर्कआउट खुद बना सकते हैं या 1,300 से ज्यादा एक्सरसाइज और 60 टेम्पलेट में से कोई भी चुन सकते हैं। आप अपने सेट, रिपीट और वेट भी नोट कर सकते हैं, और अपने वर्कआउट को बेहतर बनाने के लिए टाइमर और रेस्ट टाइम भी सेट कर सकते हैं। जेफिट में आपको प्लेट कैलकुलेटर, 1RM कैलकुलेटर और बॉडी फैट कैलकुलेटर भी मिलते हैं, जिनसे आप अपने वर्कआउट की प्लानिंग और मापने में मदद ले सकते हैं। आप ग्राफ, चार्ट और बॉडी नंबर के जरिए अपनी प्रगति देख सकते हैं और लीडरबोर्ड पर दूसरे लोगों के साथ अपना परफॉर्मेंस भी देख सकते हैं। जेफिट में 9 मिलियन से ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं, जिनसे आप अपने वर्कआउट, टिप्स और फीडबैक शेयर कर सकते हैं। जेफिट आईओएस और एंड्रॉइड फोन पर फ्री में डाउनलोड और इस्तेमाल कर सकते हैं, और अगर आप और ज्यादा फीचर्स चाहते हैं तो प्रीमियम वर्जन भी ले सकते हैं।


फिटऑन(fiton)

फिटऑन एक धमाकेदार फिटनेस ऐप है, जिसमें आप लाइव क्लास ले सकते हैं। इसमें आपको फिल्मी सितारों और बड़े-बड़े ट्रेनर्स के साथ बहुत सारे वर्कआउट मिलते हैं, जो आप कभी भी देख सकते हैं। आप अपने मन के अनुसार कार्डियो, HIIT, शक्ति, नाच, योग, पिलेट्स, बैरे, और और भी कुछ कर सकते हैं। आप अपने वर्कआउट को समय, लेवल, बॉडी पार्ट या टारगेट के हिसाब से भी चुन सकते हैं। फिटऑन में आप अपना फिटनेस प्लान बना सकते हैं, अपनी कैलोरी और हार्ट बीट देख सकते हैं, और अपने काम के लिए इनाम भी जीत सकते हैं। आप अपने दोस्तों को भी बुला सकते हैं लाइव वर्कआउट में, और उनके और ट्रेनर्स के साथ बात भी कर सकते हैं। फिटऑन आईओएस और एंड्रॉइड फोन पर फ्री में डाउनलोड और इस्तेमाल कर सकते हैं, और अगर आप और ज्यादा फीचर्स चाहते हैं तो प्रो वर्जन भी ले सकते हैं।


फ्रीलेटिक्स(freeletics)

फ्रीलेटिक्स HIIT वर्कआउट के लिए सबसे अच्छा फिटनेस ऐप है। यह छोटे और गहन वर्कआउट की पेशकश करता है जिसे कहीं भी, कभी भी, बिना किसी उपकरण के किया जा सकता है। आप अपने फिटनेस स्तर, लक्ष्यों और प्राथमिकताओं के अनुरूप 140 से अधिक exercises और 20 training trips में से चुन सकते हैं। आप एक personal trainer भी प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी प्रतिक्रिया और प्रगति के आधार पर आपके वर्कआउट को customized करता है। फ्रीलेटिक्स आपको केंद्रित और प्रेरित रहने में मदद करने के लिए ऑडियो और वीडियो Guidance, Motivational Tips and Community Support भी प्रदान करता है। आप विस्तृत आँकड़ों और विश्लेषण के साथ अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक कर सकते हैं, और लीडरबोर्ड पर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ अपने परिणामों की तुलना कर सकते हैं। फ्रीलेटिक्स आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस पर डाउनलोड और उपयोग करने के लिए निःशुल्क है। लेकिन अधिक सुविधाओं के लिए प्रीमियम विकल्प भी ले सकते हो।


महिलाओं के लिए वर्कआउट(Workout for Women)

वर्कआउट फॉर वुमेन महिलाओं के लिए सबसे अच्छा फिटनेस ऐप है। यह सभी फिटनेस स्तरों और लक्ष्यों के लिए 300 से अधिक वर्कआउट प्रदान करता है, जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आप वजन घटाने, टोनिंग, एब्स, बट, पैर, हाथ और बहुत कुछ जैसी category में से चुन सकते हैं। आप अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए 7-दिवसीय चुनौतियों, 30-दिवसीय कार्यक्रमों और daily tips का भी पालन कर सकते हैं। महिलाओं के लिए वर्कआउट में प्रत्येक व्यायाम के दौरान आपका मार्गदर्शन करने के लिए वीडियो और ऑडियो निर्देश, एनिमेशन और टाइमर भी शामिल हैं। आप अपनी प्रगति को कैलोरी बर्न, वर्कआउट पूरा होने और स्ट्रीक्स के साथ ट्रैक कर सकते हैं। अधिक सुविधाओं के लिए प्रीमियम विकल्प के साथ, महिलाओं के लिए वर्कआउट आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस पर डाउनलोड और उपयोग करने के लिए निःशुल्क है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *