अखबार पर खाना खाने से बचें, ये हैं इसके नुकसान – Avoid eating food on newspaper, these are its disadvantages

समाचार पत्र(news paper) एक ऐसी सामग्री है जिसका उपयोग समाचार और अन्य जानकारी छापने के लिए किया जाता है। इसे पेपर पल्प से बनाया जाता है, जो लकड़ी के रेशों और पानी का मिश्रण होता है। अख़बार एक सस्ती और आसानी से उपलब्ध होने वाली सामग्री है, यही कारण है कि इसका उपयोग अक्सर भोजन लपेटने के लिए किया जाता है। हालाँकि, अखबार में लपेटा हुआ खाना खाने से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

 

 

अखबार पर खाना खाने के क्या खतरे हैं?

अखबार पर खाना खाने का मुख्य खतरा यह है कि अखबार की स्याही में हानिकारक रसायन हो सकते हैं। ये रसायन भोजन में घुल सकते हैं और इसे खाने वाले व्यक्ति द्वारा निगला जा सकता हैं। अखबार की स्याही में पाए जाने वाले कुछ हानिकारक रसायनों में शामिल हैं:

सीसा(lead): सीसा एक भारी धातु है जो तंत्रिका तंत्र के लिए जहरीली हो सकती है। यह विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जिनमें सीखने की अक्षमता, व्यवहार संबंधी समस्याएं और दौरे शामिल हैं।

बेंजीन(Benzene): बेंजीन एक कैंसर को पैदा करने वाला एक तत्व है, जिसका अर्थ है कि यह कैंसर का कारण बन सकता है। यह अस्थि मज्जा(bone marrow) और रक्त कोशिकाओं(blood cell) को नुकसान पहुंचाने के लिए भी जाना जाता है।

टोल्यूनि(Toluene): टोल्यूनि एक आसानी से घुलने वाला पदार्थ है जो तंत्रिका तंत्र और श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे प्रजनन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

जाइलीन(Xylene): जाइलीन एक अन्य आसानी से घुलने वाला पदार्थ है जो तंत्रिका तंत्र और श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे त्वचा और आंखों में जलन भी हो सकती है।

स्याही में हानिकारक रसायनों के अलावा, अखबार में बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीव भी हो सकते हैं। ये सूक्ष्मजीव फ़ूड पाइजन का कारण बन सकते हैं, जिससे मतली, उल्टी, दस्त और पेट में ऐंठन जैसे लक्षण हो सकते हैं।

 

अख़बार पर खाना खाने से दीर्घकालिक प्रभाव(long term effect) क्या होते हैं?

अखबार पर खाना खाने के दीर्घकालिक प्रभाव पूरी तरह से ज्ञात नहीं हैं। हालाँकि, यह संभव है कि अखबार की स्याही में हानिकारक रसायनों के संपर्क में आने से कैंसर और तंत्रिका संबंधी विकार जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।

 

अखबार पर खाना खाने से कैसे बचें?

अखबार में खाना खाने के जोखिम से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अखबार में लपेटा हुआ खाना न खाएं। यदि आप किसी विक्रेता से भोजन खरीद रहे हैं, तो उन्हें भोजन को किसी अन्य चीज़, जैसे कागज या एल्यूमीनियम पन्नी में लपेटने के लिए कहें। यदि आप अपना दोपहर का भोजन स्वयं पैक कर रहे हैं, तो अपने भोजन को रियुजेबल कंटेनर या लंच बैग में पैक करें।

 

अखबार में खाना खाने से बचने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

यदि आप किसी विक्रेता से भोजन खरीद रहे हैं, तो उन्हें भोजन को किसी अन्य चीज़, जैसे कागज या एल्यूमीनियम पन्नी में लपेटने के लिए कहें।

यदि आप अपना दोपहर का भोजन स्वयं पैक कर रहे हैं, तो अपने भोजन को पुन: प्रयोज्य कंटेनर या लंच बैग में पैक करें।

रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में रखे जाने वाले भोजन को लपेटने के लिए अखबार का उपयोग करने से बचें।

यदि आपको भोजन लपेटने के लिए अखबार का उपयोग करना ही है, तो सुनिश्चित करें कि भोजन खाने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लें।

अखबार पर खाना खाने से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें फ़ूड पोइजन और हानिकारक रसायनों के संपर्क शामिल हैं। इन जोखिमों से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अखबार में लपेटा हुआ खाना न खाएं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *